News

News

Dated: 26/09/2022
Guest lecture
मौलाना आजाद मैमोरियल महाविद्यालय, जम्मू के संस्कृतविभाग की ओर से प्राचार्य डाॅ गुरदेव सिंह रकवाल जी के कुशल निर्देशन में 26-9-2022 को '' योगः कर्मसु कौशलम् '' विषय पर अतिथि व्याख्यान (Guest lecture) का आयोजन किया गया। जिसमें माननीय कुलपति क्लस्टर विश्वविद्यालय,जम्मू प्रोफेसर बेचन लाल मुख्य अतिथि थे तथा धर्मागम विभाग संस्कृतविद्या धर्मविज्ञान संकाय ( काशी हिन्दु विश्वविद्यालय वाराणसी) से आए हुए आचार्य डाॅ भक्तिपुत्र रोहतम मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे । कार्यक्रम के आरम्भ में संस्कृतविभाग के अध्यक्ष डाॅ मोहिन्दर नाथ शर्मा ने अतिथियों का परिचय एवं स्वागत भाषण प्रस्तुत किया तथा कार्यकारी प्राचार्य डाॅ संजय करलूपिया जी ने पुष्प गुच्छ भेंट कर अतिथियों का औपचारिक स्वागत किया।
मुख्य वक्ता आचार्य भक्तिपुत्र रोहतम ने अपने व्याख्यान में संस्कृत भाषा की प्राचीनता, संस्कृत वर्णमाला की वैज्ञानिकता तथा भारतीय एकात्मकता पर प्रकाश डाला और श्रीमद्भगवद्गीता के कर्म सिद्धांत पर विस्तार से समझाया ।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर बेचन लाल जी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में वर्तमान समय में संस्कृत भाषा और भारतीय संस्कृति के संरक्षण एवं इनकी आवश्यकता पर बल दिया ।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के अनेक छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने भाग लिया।महिला महाविद्यालय गांधीनगर तथा परेड के संस्कृत विभागाध्यक्ष भी इस अवसर पर उपस्थित थे ।
कार्यक्रम का संयोजन तथा संचालन संस्कृत विभाग के अध्यक्ष डाॅ मोहिन्दर नाथ शर्मा जी ने किया तथा धन्यवाद प्रस्ताव डाॅ विजेंद्र शर्मा ने प्रस्तुत किया ।